WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Yojana SSY Account Update News : छोटा निवेश और बिटियाँ के भविष्य की चिंता ख़त्म, ऐसे मिलेगा 64 लाख का फण्ड

Sukanya Samriddhi Yojana SSY Account Update News : बेटियों के भविष्य को मजबूत और बेहतर बनाने के लिए सरकार सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) चला रही है।योजना के माध्यम से बेटी के नाम पर खाता खोला जाता है। और सालाना एक निश्चित राशि जमा की जाती है। जो बेटी के वयस्क होने पर परिपक्वता के समय भारी ब्याज के साथ भारी रिटर्न के रूप में प्राप्त होती है।सरकार ने सुकन्या निवेशकों के लिए पैन और आधार नंबर अनिवार्य कर दिया है। जिन लोगों ने अभी तक सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) को पैन और आधार से लिंक नहीं किया है, कृपया कर लें।

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का उद्देश्य बेटी की स्कूली शिक्षा और शादी का खर्च उठाना है। यह योजना माता-पिता को अपनी बेटी की भविष्य की शिक्षा और शादी की लागत के लिए बचत करने के लिए प्रोत्साहित करती है वित्त मंत्रालय ने जुलाई-सितंबर तिमाही के लिए सुकन्या ( SSY ) और अन्य छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों की घोषणा की है। सरकार ने जुलाई-सितंबर 2023 तिमाही के लिए सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) पर ब्याज दर 8% तय की है।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

SSY Account Update News

वित्त मंत्रालय के नोटिफिकेशन में कहा गया है कि निवेश के लिए सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) का खाता खोलते समय पैन या फॉर्म 60 जमा करना होगा अगर खाता खोलते समय पैन नहीं दिया गया है। तो इनमें से किसी एक स्थिति में दो महीने के भीतर आधार नंबर देना होगा। 31 मार्च के बाद सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) खोलने वाले सुकन्या खाताधारकों को संबंधित डाकघर में जमा कर आधार और पैन को लिंक करना होगा। आधार और पैन जमा करने की आखिरी तारीख सितंबर 2023 है।

SSY में निवेश पर पाएं 64 लाख रुपये

  • अगर कोई  निवेशक अपनी बेटी के जन्म के तुरंत बाद सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में निवेश करना शुरू कर देता है, तो वह 15 साल तक निवेश कर सकेगा।
  • सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) पूरी होने पर रकम पर करीब 7.6 फीसदी रिटर्न मानते हुए अगर कोई व्यक्ति 12 किस्तों में प्रति माह 12,500 रुपये का निवेश करता है, तो वह 15 साल तक हर साल 1.5 लाख रुपये का निवेश कर सकेगा।
  • वहीं, मौजूदा ब्याज 8% सालाना है। अगर आप अपनी बेटी के 21 साल की होने पर यह कुल रकम निकालते हैं तो आपको 63 लाख रुपये मिलेंगे।

 Sukanya Samriddhi Yojana

सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) पर ! दिया जाने वाला ब्याज सरकार द्वारा तय किया जाता है। इसमें आपको 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है। इस योजना में आप अधिकतम 1.50 लाख रुपये जमा कर सकते हैं। बेटी के 18 साल पूरे होने या 10वीं कक्षा पास करने के बाद ही आप सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) से पैसे निकाल सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Sukanya Samriddhi Account में 9 साल में इतना कम हुआ ब्याज

सुकन्या समृद्धि खाते ( Sukanya Samriddhi Account ) में मिलने वाला ब्याज अपने उच्च स्तर से 1.6 फीसदी कम हो गया है। इसके बावजूद यह छोटी बचत की सबसे आकर्षक योजनाओं की सूची में शामिल है। सुकन्या समृद्धि योजना में किए गए निवेश पर आपको टैक्स छूट मिलती है। साथ ही इससे मिलने वाला रिटर्न भी टैक्स फ्री होता है। वहीं, सुकन्या समृद्धि योजना ( Sukanya Samriddhi Yojana ) में निवेश सिर्फ 15 साल के लिए किया जाता है, जबकि बाकी समय में आपको सरकार से अच्छा ब्याज मिलता है।

Sukanya Samriddhi Yojana: आशा करते हैं आपको यह सुकन्या समृद्धि योजना की सम्पूर्ण जानकारी मिल चुकी है अब आप हमारे टेलीग्राम चैनल और व्हाट्सएप ग्रुप से अवश्य जुड़े नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके देखिये।

Home PageClick Here
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Sukanya Samriddhi Yojana