WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Saraam Success Story: YouTube से चॉकलेट बनाना सीख, इस लड़के ने बना डाली करोड़ो की कंपनी!

Saraam Success Story: दोस्तों आज हमारे देश भारत में हर दिन कोई न कोई अपना खुद का Startup और बिज़नेस शुरू करने में लगा हुआ है जिसके कारण हमारे देश में Startups की गिनती भी दिनों दिन बढ़ती जा रही हैं। Startups और बिज़नेस का हमारे देश की इकॉनमी में एक बहुत बड़ा हिस्सा भी हैं, इसलिए सरकार भी सभी को अपना बिज़नेस करने के लिए उत्सुक कर रही हैं। इसलिए आज हम आपके लिए Startup की दुनिया से एक गजब की Success Story लेकर आए हैं।

यहाँ पर हम बात कर रहे हैं Digvijay Singh की जिन्होंने 16 साल की उम्र में अपना चॉकलेट बिज़नेस शुरू किया था और आज सिर्फ 19 साल की उम्र में अपने इस बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं, Digvijay की कंपनी का नाम Saraam हैं। इसलिए आज हम Saraam Success Story के बारे में पढ़ेंगे, कि कैसे Saraam आज इस बिज़नेस से करोड़ो रुपए कमा रहे हैं। अगर आप भी इनके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस पोस्ट को अंत तक पूरा पढ़ना होगा।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Saraam Success Story
Saraam Success Story

साल 2020 कोरोना महामारी के दौरान जब भारत में लॉकडाउन लग गया था, तब सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तमाल ज्यादा करने लग गए थे। उसी समय एक 16 साल के लड़के ने अपने पैशन के कारण YouTube पर चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया और वहाँ से चॉकलेट बनाना सीखते हुए उस 16 साल के लड़के ने आज एक करोड़ो की कंपनी खड़ी कर दी हैं।

YouTube से सीखा चॉकलेट बनाना: Saraam Success Story

दोस्तो यूट्यूब एकनेसी चीज हैंजिस्की सहायता से हम नया तरीका सीखते है YouTube पर चॉकलेट बनाना सीखते हुए उन्होंने अपने परिवार में सभी को अपनी बनाई चॉकलेट खिलानी शुरू कर दी थी, और सभी को उनकी बनाई चॉकलेट पसंद भी आ रही थी। आपको ये भी बता दें कि शुरुवात में जब उन्होंने चॉकलेट बनानी शुरू की तो वो कई बार फेल भी हुए पर उन्होंने अपनी चॉकलेट बनाने की कोशिश को जारी रखा और लोगो को उनकी चॉकलेट भी पसंद आने लगी। अधिक जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पूरा पढ़ें।

Digvijay Singh को बचपन से ही चॉकलेट जैसी चीजे काफी पसंद थी, और वो इसे बनाना भी सीखना चाहते थे। पर उन्हें इन चीजों के लिए समय नहीं मिल पाता था, पर जब साल 2020 में कोरोना वायरस के कारण देश में लोक डाउन लग गया था। तो उन्होंने इस दौरान अपने भाई के कहने पर YouTube से ही चॉकलेट बनाना सीखना शुरू कर दिया था।

लोगो ने किया प्रेरित बिजनेस शुरू करने के लिए: Saraam Success Story

शुरुवात में Digvijay ने इसे Hobby के तौर पर करना शुरू किया, पर उन्होंने फिर सोचा कि वो अपने Chocolates को गाड़ियों के शोरूम और Hotel Owners को बेच सकते हैं। इसके साथ ही उन्होंने देखा कि मार्केट में कुछ ज्यादा अच्छे Flavor वाले चॉकलेट भी उपलब्ध नहीं हैं तो उन्होंने अपने अलग फ्लेवर वाले चॉकलेट बनाने पर ध्यान दिया और यहीं से उनकी कंपनी की शुरुवात हुई

SBI ATM Card Online Apply 2023: अब घर बैठे मंगवाए अपना एटीएम कार्ड, जानें आवेदन की प्रक्रिया और फीस के बारे में

Digvijay जब YouTube विडियोज की मदद से चॉकलेट बनाना सीख गए थे और उन्होंने अपने करीबी लोगो को जब अपनी बनाई चॉकलेट खिलाई तो सभी को वो बहुत पसंद आ रही थी। जिसके कारण सभी Digvijay को खुद का चॉकलेट बिजनेस शुरू करने के लिए प्रेरित कर रहे थे

कमाते हैं आज करोड़ो रुपए-Saraam Success Story

Digvijay ने खुद ही चॉकलेट बनाना सीखा हैं और खुद ही अपना बिजनेस शुरू करके इसे एक बहुत अच्छा और सॉलिड बिजनेस आज बना दिया। Saraam की शुरुवात से लेकर आज तक Digvijay इससे 1 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे कमा चुके हैं और इनकी कंपनी लगातार आगे बढ़ती जा रही हैं

Methi Matar Malai Recipe In Hindi: गरमा गर्म स्वादिष्ट क्रीमी मेथी मटर मलाई

साल 2021 में Digvijay ने अपने नए चॉकलेट Flavors के साथ अपनी Saraam नाम की कंपनी को शुरू किया और उसी साल Digvijay को एक Car कंपनी से 1000 चॉकलेट का भी ऑर्डर मिल गया। उसके बाद Digvijay और इनकी कंपनी ने तेजी से रफ्तार पकड़ ली और आज इनकी ये Saraam कंपनी करोड़ो की बन चुकी हैं।

एक झलक-Saraam Success Story

हम बात कर रहे हैं Digvijay Singh की जिन्होंने 16 साल की उम्र में अपना चॉकलेट बिज़नेस शुरू किया था Saraam की शुरुवात से लेकर आज तक Digvijay इससे 1 करोड़ रुपए से ज्यादा पैसे कमा चुके हैं Saraam नाम की कंपनी को शुरू किया और उसी साल Digvijay को एक Car कंपनी से 1000 चॉकलेट का भी ऑर्डर मिल गया। Digvijay जब YouTube विडियोज की मदद से चॉकलेट बनाना सीख गए थे और उन्होंने अपने करीबी लोगो को जब अपनी बनाई चॉकलेट खिलाई इस तरह इनका जीवन बदलता चला गया।

यह भी पढ़े:Pasta Chili Manchurian Recipe: सुबह नास्ते में बनाये लजीज पास्ता चिली मंचूरियन,देखें बनाने की आसान विधि

सारांश-Saraam Success Story

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल में हमने आप सभी को Saraam Success Story के बारे में सम्पूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है और उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी बेहद पसंद आई होगी। तो इस आर्टिकल को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram GroupClick Here

Leave a Comment