WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rani Durgavati Sree Ann Yojana: मोटे अनाज की खेती पर सरकार देगी 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि

Rani Durgavati Sree Ann Yojana: मध्यप्रदेश सरकार ने श्री अन्न के उत्पादन को बढ़ावा देने हेतु रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना लागू करने का फैसला लिया हैं। इस योजना के तहत श्री अन्न यानी कोदो कुटकी, रागी, ज्वार, बाजरा, कंगनी, संवा और चेना के उत्पादन करने वाले किसानों को सरकार 10 रुपये प्रति किलो की प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी।

आपको बता दें कि मध्यप्रदेश नए सीएम मोहन लाल यादव जी इन दोनो अपनी कार्यशैली को लेकर सुर्खियों में बने हुए हैं। दरअसल नए साल के बाद हुई पहली कैबिनेट की बैठक सीएम ने जबलपुर में राज्य के किसानों के लिए एक अहम निर्णय लिया। सीएम मोहन यादव ने राज्य के कोदो, कुटकी, रागी, ज्वार और बाजरा जैसे मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को प्रोत्साहित करने के लिए पैसा देने का निर्णय लिया है।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

मोटे अनाज की खेती करने वाले किसानों को सरकार यह राशि रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना के तहत देगी। इससे राज्य के किसानों में मोटे अनाज की खेती करने की रुचि बढ़ेगी साथ ही मोटे अनाज खाने के प्रति भी लोगों के बीच जागरूकता फैलेगी।

कितनी मिलेगी किसानों को प्रोत्साहन राशि – Rani Durgavati Sree Ann Yojana

सरकार द्वारा रानी दुर्गावती श्री अन्न प्रोत्साहन योजना को लागू करने का फैसला लिया है। इस योजना के तहत किसानों को प्रति किलो 10 रुपये दिए जाएंगे। यह राशि किसानों के सीधे बैंक खाते में जमा की जाएगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आपको बता दें कि यह जानकारी शहरी विकास मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने दी है। प्रदेश सरकार मोटे अनाज का उत्पादन, भंडारण, प्रसंस्करण और ब्रांडिंग करने के लिए इस योजना को संचालित करने का निर्णय लिया है।

इन जिलों में होती है मोटे अनाज की खेती

अनाज प्रमुख रूप से मंडला, डिंडोरी, बालाघाट, शहडोल, अनूपपुर, बैतूल, छिंदवाड़ा, सीधी और सिंगरौली जिलों में उगाए जाते हैं। वहीं बैठक में ये भी फैसला लिया गया है कि तेंदूपत्ता संग्रहण दर भी प्रतिबोरा 3000 से बढ़ाकर 4000 रुपये किया जाएगा।

सारांश

इस लेख के माध्यम से हमने आपको Rani Durgavati Sree Ann Yojana से जुड़ी जानकारी विस्तार से दी है। और उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह पोस्ट अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी यह जानकारी प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home Page Click Here
Telegram Group Join Now
Rani Durgavati Sree Ann Yojana

Leave a Comment