WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Modi Government Schemes: गरीबों के लिए हैं वरदान,मोदी सरकार की ये 3 योजनाएं, करोड़ों लोग उठा रहे इसका लाभ

Modi Government Schemes: दोस्तों वैसे तो मोदी सरकार की कई सारी योजनाएं है। इन्ही में से कुछ ऐसी योजनाएं भी है को बेहद गरीब और जरूरतमंद लोगों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। तो चलिए जानते है कि मोदी सरकार की वह तीन कौन कौन से योजनाएं है।

Modi Government Schemes – (प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना)

Contents

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

मोदी सरकार द्वारा मई 2016 में महिलाओं की जिंदगी में बदलाव लाने के लिए प्रधान मंत्री उज्जवला योजना की शुरुआत की थी। और इस योजना के अंर्तगत बीपीएल कार्ड धारक को फ्री गैस सिलेंडर दिया जाता है और एक साल में 12 गैस सिलेंडर दिए जाते है।

ujjwala yojana inner h -

इस योजना की सबसे बड़ी बात यह है कि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी लाभार्थी के बैंक खाते में सीधे जमा की जाती है। और इस योजना के तहत 2023-24 से 2025-26 तक 3 वर्षों में 1650 करोड़ रुपये की लागत से 75 लाख नए उज्ज्वला एलपीजी कनेक्शन जारी किए जाएंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अधिक पढ़ें :- Vishwakarma Yojana 2023: जाने पीएम विश्वकर्मा योजना में आवेदन की प्रक्रिया और अन्य जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (Modi Government Schemes)

मोदी सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत कोरोना काल यानी कि मार्च 2020 में हुई थी। इस महामारी के दौरान योजना की शुरुआत करके मोदी सरकार ने देश के करीब 80 करोड़ लोगों को मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया था।

30 09 2022 pradhanmantri garib kalyan yojana 23109271 -

इस योजना के माध्यम से देश के 80 करोड़ नागरिकों को हर महीने 5 किलो गेहूं या चावल मुफ्त प्रदान किए जाते हैं। फिलहाल इस योजना का लाभ दिसंबर 2023 तक लिया जा सकता है। लेकिन माना जा रहा है कि यह योजना दिसंबर के बाद भी जारी रह सकती है।

अधिक पढ़ें :- Bina Byaj Ka Loan 2023: KCC कार्ड से मिलेगा बिना ब्याज के लोन, देखें नए अपडेट की पूरी जानकारी

आयुष्मान भारत योजना (Modi Government Schemes)

मोदी सरकार ने आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत देश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर लोगो की सेहत का ख्याल रखने के मकसद से की थी। इस योजना के तहत आयुष्मान कार्ड धारक को 5 लाख का मुफ्त इलाज उपलब्ध कराया गया है।

image 142 -

जिसने दवाई से लेकर चिकित्सा आदी का खर्चा सरकार द्वारा उठाया जाता है। इस योजना के पात्र लोग आयुष्‍मान कार्ड के जरिए सरकार द्वारा सूचीबद्ध अस्‍पतालों में मुफ्त में अपना इलाज करवा सकते हैं। और यह योजना अब तक गरीबों के लिए वरदान साबित हुई है।

सारांश

तो दोस्तो आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आपको मोदी सरकार की 3 कल्याणकारी योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से प्रदान कर दी है और उम्मीद करते है कि यह जानकारी आपको बेहद पसंद आई होगी तो इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ जरूर शेयर करें ताकि वह भी इस जानकारी को प्राप्त कर सकें।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now
Facebook Group Join Here
Modi Government Schemes

Leave a Comment