WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Auto Blogging Kya Hai: ऑटो ब्लॉगिंग कैसे करें। जाने इसके फायदे और नुकसान

नमस्कार दोस्तों ! हमारे ब्लॉग publicfilling के इस नए लेख में आपका फिर से स्वागत है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले हैं कि Auto Blogging kya hai, Auto Blogging kaise kare, Auto blogging ke kya fayde hai, Auto blogging se paise kaise kamaye, सारी जानकारी आपको हम विस्तार से बताने वाले हैं। अगर आप को इन सब के बारे में जानना है तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े।

दोस्तो अक्सर लोग ऑनलाइन के माध्यम पैसे कमाना चाहते हैं। तो उनके लिए यह एक बेहतरीन आइडिया है। कि ब्लॉगिंग करके पैसे कमाना सकते है। ब्लॉगिंग भी 2 तरह से की जाती हैं एक ब्लॉगिंग जिसमे आपको रोजाना पोस्ट लिख कर डालना है। और दूसरी ऑटो ब्लॉगिंग इसमें आपको पोस्ट लिखने की जरूरत नहीं है। इसमें पोस्ट ऑटोमेटिक डालती रहती हैं। आप इन दोनो प्रकार से ब्लॉगिंग करके पैसे कमा सकते हैं। आइए जानते है आगे विस्तार से ब्लागिंग के बारे मे।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Auto Blogging Kya Hai
Auto Blogging Kya Hai

Blogging Kya Hai

जब हम किसी प्रकार की कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो गूगल पर सर्च करते है तो जो लेख आपके सामने आता है। वह एक ब्लॉगर के द्वारा लिखा जाता है। अगर आपको लिखना पसंद है तो यह एक ऐसा वेब पेज है। जिसमे आप अपना ज्ञान इस वेब पेज पर लिखकर लोगों तक पहुंचा सकते है। और साथ ही आप इससे पैसे भी कमा सकते है। ब्लॉगिंग एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमे आप लोगों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है। इस पूरी प्रक्रिया को ही ब्लॉगिंग कहते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Blogging Kaise Kare

अगर आप ब्लॉगिंग करना चाहते है और ब्लॉगिंग के माध्यम से पैसे कमाना चाहते है। तो सबसे पहले एक डोमेन नाम खरीदना पड़ता है। जिसे आप वर्डप्रेस से भी खरीद सकते है और भी कई अन्य साइट है जिनसे आप डोमेन नाम खरीद सकते है। उसके बाद आपको होस्टिंग लेनी होगी जो कि आप होस्टिंगर से खरीद सकते है। उसके बाद पूरा सेटअप कर लें फिर आपकी भी वेबसाइट बन कर तैयार है। अब आप रोजाना पोस्ट लिखकर पब्लिक करते रहें। और अपनी वेबसाइट को रैंक कराते रहे। इसी को ब्लॉगिंग करना कहते है।

Blogging Se Paise Kaise Kamaye

जब आप एक वेबसाइट बना लेते है तो उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट पर अच्छा ट्रैफिक लाना है। ट्रैफिक लाने के बाद आपको एक एडसेंस अकाउंट बनना है। और एडसेंस के लिए अप्लाई करें। जब आपका एडसेंस अप्रूवल हो जायेगा। तो उसके बाद अपनी वेब साइट में एडसेंस को जोड़ दें फिर आप पैसे कमाना शुरू कर सकते है। तो आप समझ ही गए होंगे कि ब्लॉगिंग क्या है और ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

Auto Blogging Kya Hai

दोस्तो अभी जो हमने आपको ऊपर लेख में ब्लॉगिंग के बारे में जानकारी दी वह एक सामान्य ब्लॉगिंग है। इसमें आपको पोस्ट खुद लिखनी होती है। लेकिन ऑटो ब्लॉगिंग सामान्य ब्लॉगिंग से अलग है। इसमें आपको लिखने की आवश्यकता नहीं होती है। इसमें पोस्ट अपने आप पब्लिक होती रहती हैं। जिसे ऑटो ब्लॉगिंग कहते है। अक्सर लोग ब्लॉगिंग करना चाहते है। लेकिन उनको यह समझ नहीं आता कि ब्लॉग में क्या लिखें। तो ऐसे लोगों के लिए ऑटो ब्लॉगिंग बहुत अच्छा जरिया है। इसमें आपको लिखने की जरूरत नहीं है।

Auto ब्लॉगिंग के नाम से ही आप समझ गए होंगे कि यह एक Al आधारित सिस्टम है। यानी कि ऑटोमैटिक तरह से ब्लागिंग करना। ऑटो ब्लॉगिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमे आप एक न्यू ब्लॉग बना कर उस पर ऑटोमैटिक आर्टिकल पब्लिक करवा सकते है। इसके लिए आपको ऑटोमैटिक ब्लॉगिंग सेटअप करना होगा। ऑटो ब्लॉगिंग के सेटअप के लिए आपको किसी दूसरे की वेबसाइट का RSS Feed उपयोग करके अपने ब्लॉग पर कॉन्टेंट पब्लिक करवा सकते है।

इसमें यह होता है कि जिस वेबसाइट से आपने RSS Feed लिया है। उस ब्लॉग पर जब भी कोई आर्टिकल पब्लिक करगा तो आपकी वेबसाइट पर भी ऑटोमैटिक पब्लिक हो जायेगा। ऐसा करने पर आपको कॉपीराइट आने की संभावना बहुत कम होती है। उसके पश्चात अगर आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाना चाहते हैं। तो आपको seo करना होगा। आशा करता हूं कि आप ऑटो ब्लॉगिंग के बारे में समझ ही गए होंगे।

ऑटो ब्लोगिंग के लिए आवश्यक सामग्री क्या क्या है

जब आप ऑटो ब्लॉगिंग करना चालू करोगे तो आपको इन चीजों की आवश्यकता होगी जो कि हमने नीचे दिए है।

  • Auto ब्लॉगिंग को आप चाहे फ्री ब्लॉगर हो या पैड वर्डप्रेस हो दोनो पर चालू कर सकते हैं।
  • चालू करने के बाद आपको उस ब्लॉग या वेबसाइट का RSS Feed URL Use करना है जिसको आप अपने ब्लॉग पर पब्लिक करना चाहिए है।
  • उसके बाद आपको एक प्लगइन इंस्टॉल करना होगा जो कि आपको Auto Plugin का उपयोग करना है।
  • जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर पोस्ट पब्लिक करा सकते है।

Auto ब्लॉगिंग कैसे करें

चलिए अब हम जानेंगे कि ऑटो ब्लॉगिंग कैसे चालू करें उसे लिए हमने नीचे स्टेप दिए है जिनको आप फॉलो कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको एक ईमेल आईडी की जरूरत होगी। अगर आपके पास ईमेल आईडी है तो उसका उपयोग कर सकते है अन्यथा आप एक नई ईमेल आईडी भी बना सकते हैं।
  • उसके बाद आपको एक एडसेंस अकाउंट बनाना है
  • फिर आपको वर्डप्रेस या ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बना कर सेट करना है।
  • उसके बाद आपको अपने ब्लॉग पर ऑटो प्लगिन इंस्टाल करना है।
  • फिर आपको जिस वेबसाइट के कंटेंट को कॉपी करना है उसका feed URL को ऑटो प्लगिन में सेट करना है।
  • और अगर आपके पास पहले से ही ब्लॉग है तो आप एक नई आईडी से ही ब्लॉग को चालू करें तो आपको काफी अच्छा होगा।

Free Blogger Auto Blogging Kaise Kare

अगर आप ब्लॉगर पर ऑटो ब्लॉगिंग करना चाहते है। तो उसके लिए आपको ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाना होगा। उसके बाद आप इसमें IFTTT वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। IFTTT वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको IFTTT की वेबसाइट पर साइनअप करना होगा। साइनअप करने के बाद आपको इस वेबसाइट का RSS Feed को अपने ब्लॉग पर सेट करना होगा। इस तरह आप वेबसाइट को कनेक्ट करके ऑटो ब्लॉगिंग कर सकते है।

WordPress पर ऑटो ब्लॉगिंग कैसे करें

अगर आप वर्डप्रेस पर ऑटो ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा और साथ ही एक होस्टिंग भी लेनी होगी। यह दोनों खरीदने के बाद एक ब्लॉक को क्रिएट करना है और पूरा ब्लॉक सेट करना है। वर्ल्ड प्रेस पर ऑटोब्लॉगिंग करना बहुत आसान है इसके लिए आपको एक प्लगइन का उपयोग करना होगा। उस प्लगइन का नाम wp Automatic हैं। यह एक प्रीमियम प्लगइन है इसलिए यह प्लगइन आपको अलग से खरीदना होगा।

इस प्लगइन को आप गूगल पर सर्च करके खरीद सकते है क्योंकि यह आपको वर्डप्रेस पर नही मिलेगा क्योंकि यह एक थर्ड पार्टी प्लगइन है। इसे आपको यह अलग से खरीदना होगा। इसका आप gpl version खरीद के उपयोग कर सकते है। उसके बाद आपको वर्डप्रेस के डैशबोर्ड पर आकर सेटअप करना है। जिसके कुछ स्टेप हमने नीचे दिए हैं।

  • वहां आपको प्लगइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद आपको अपलोड वाले सेक्शन पर क्लिक करना है। और प्लगइन को अपलोड करना है।
  • फिर आपको प्लगइन को सेट करना है प्लगइन सेट करने के बाद आपको एक नई campaign बनाना है।
  • उसके बाद आपको वेबसाइट का rss feed लिंक करना है।
  • उसके बाद आपको सेटिंग करनी है और पब्लिक के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस तरह आपका ऑटो ब्लॉगिंग सेटअप पूरा हो जाएगा।

Auto Blogging Ke Fayde

दोस्तो अब हम Auto Blogging के फायदे के बारे में जानेंगे कि ऑटो ब्लॉगिंग से क्या फायदा होगा।

  • सारा सेटअप करने के बाद आपको पोस्ट लिखने की जरूरत नहीं होगी।
  • अगर आपके पास पोस्ट लिखने का समय नहीं है तो यह आपके लिए अच्छा विकल्प है।
  • इसके द्वारा आप पैसे भी कमा सकते है।
  • अपने ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते है।

Auto Blogging Ke नुकसान

अब हम जानेंगे कि Auto Blogging के क्या नुकसान होते है यह करना सही है या गलत

  • Auto ब्लॉगिंग में आप पोस्ट को किसी और वेबसाइट से पब्लिक होने पर यह copy content माना जायेगा।
  • इसके लिए गूगल आपके ब्लॉग को Penalize भी कर सकता है।
  • Copy content होने के कारण आपके ब्लॉग पर कॉपी राइट क्लायम का खतरा बना रहता है।
  • सही तरह से SEO ना करने की वजह से आपका पोस्ट गूगल के सर्च इंजन पर रैंक नहीं करेगा।
  • Auto ब्लॉगिंग में एडसेंस का approval नही मिलता। इसलिए आपको पहले अपने blog को adsence approval करके auto ब्लॉगिंग करना है

दोस्तो अगर आप भी ऑटो ब्लॉगिंग करने की सोच रहे है तो में आपको यह करने की सलाह नहीं देता आप यह सोच समझ कर ही करें।

सारांश

तो दोस्तो आशा करता हूं कि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छे से समझ आ गई होगी। जिसमे हमने आपके Auto Blogging कैसे करते है। और भी अन्य जानकारी दी है। अगर आपको पसंद आई है तो आप इस पोस्ट को अपने दोस्तो को भी शेयर करें। और अगर आपका इस पोस्ट से जुड़ा कोई सवाल है तो आप हमें कॉमेंट कर सकते है। आपको हमारे वेबसाइट पर इसी तरह की जानकारी मिलती रहेगी। हमसे जुड़े रहेने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके हमें फ़ॉलो ज़रूर करें हमारी पोस्ट के पढ़ने के लिए धन्यवाद

Follow Us Links

Home Page Click Here
Telegram Channel Join Now
WhatsApp Group Join Now
Auto Blogging

Blogger में Auto Blogging करने के लिए किस प्लगइन का इस्तेमाल करें?

ब्लॉगर में ऑटो ब्लॉगिंग लिए आप IFTTT वेबसाइट की मदद से ऑटो ब्लॉग्गिंग कर सकते हैं।

क्या ऑटो ब्लॉगिंग लीगल है?

जी हां वैसे तो ऑटो ब्लॉगिंग लीगल है। उसको बहुत सारे ब्लॉगर कर रहे है। जिनके पास लिखने का समय नही है लेकिन यह गूगल की नजर में लीगल नही है गूगल कभी भी आपकी वेबसाइट को penalize कर सकता है।

Auto Blogging Ke Fayde?

दोस्तो अब हम Auto Blogging के फायदे के बारे में जानेंगे कि ऑटो ब्लॉगिंग से क्या फायदा होगा।

Auto Blogging Ke नुकसान ?

अब हम जानेंगे कि Auto Blogging के क्या नुकसान होते है यह करना सही है या गलत

Free Blogger Me Auto Blogging Kaise Kare?

अगर आप ब्लॉगर पर ऑटो ब्लॉगिंग करना चाहते है। तो उसके लिए आपको ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाना होगा। उसके बाद आप इसमें IFTTT वेबसाइट का उपयोग कर सकते है। IFTTT वेबसाइट का इस्तेमाल करने के लिए आपको IFTTT की वेबसाइट पर साइनअप करना होगा।

WordPress पर ऑटो ब्लॉगिंग कैसे करें?

अगर आप वर्डप्रेस पर ऑटो ब्लॉगिंग करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको एक डोमेन नेम खरीदना होगा और साथ ही एक होस्टिंग भी लेनी होगी। यह दोनों खरीदने के बाद एक ब्लॉक को क्रिएट करना है और पूरा ब्लॉक सेट करना है। वर्ल्ड प्रेस पर ऑटोब्लॉगिंग करना बहुत आसान है।

Leave a Comment