WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply: घर में है लड़की तो सरकार देगी 26800 रूपये, बस भरना होगा यह फॉर्म

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply: राज्य की आर्थिक रूप से कमजोर और गरीब बेटियों और महिलाओं के लिए केंद्र सरकार तथा राज्य सरकार तरह-तरह की योजनाओं को लागू करती है। जिससे उनको आर्थिक सहायता प्रदान की जा सके। तो ऐसे ही एक योजना बनाई गई है जिसका नाम आपकी बेटी हमारी बेटी योजना है इस योजना के अंतर्गत बेटी को 26800 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है तो इसलिए हमने इस आर्टिकल में समस्त जानकारी जैसे योजना में आवेदन कैसे करें, आवेदन के लिए पात्रता क्या है आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है और योजना का लाभ कब मिलेगा संपूर्ण जानकारी प्रदान की है तो आर्टिकल को अन्त तक जरूर पड़े

दोस्तो इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब बेटियों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करना है ताकि वह अच्छे लेवल पर पढ़ाई करके अपना करियर बना सकें क्योंकि आज भी ऐसे गई गरीब परिवार है जो अपनी बेटियों को अच्छी शिक्षा नही दिलवा पाते है तो ऐसे परिवारों के लिए यह योजना लागू की गई ताकि वह अपनी बेटियों को भी अच्छी शिक्षा दे सकें।

इसी प्रकार की ताजा अपडेट पाने हेतु गूगल न्यूज पर फॉलो करें। ताकि जब भी कोई नई सूचना आएगी तो गूगल आपको तुरंत सूचित करेगा फॉलो करने के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें, उसके बाद स्टार पर क्लिक करें

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply min -
Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply

घर में है लड़की तो सरकार देगी 26800 रूपये – Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply?

तो आपको बता दें कि राजस्थान सरकार द्वारा लागू आपकी बेटी हमारी बेटी योजना के अंतर्गत गरीब लड़कियों को सरकार की तरफ से 26800 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसमें कक्षा 1 से लेकर कक्षा आठवीं तक लड़कियों को ₹2100 और कक्षा 9वी से लेकर कक्षा 12वीं तक लड़कियों को ₹2500 सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं। अगर सम्पूर्ण पैसों की बात करें तो कक्षा 1 से लेकर कक्षा 12वीं तक की पढ़ाई के लिए 26800 सरकार की ओर से दिए जा रहे हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

तो अगर आप इस योजना में आवेदन करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए संपूर्ण जानकारी हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है ताकि आप बिना किसी परेशानी के आसानी से योजना में आवेदन करके उसका लाभ प्राप्त कर सके और आर्टिकल के अंत में हमने कुछ महत्वपूर्ण लिंक भी प्रदान की है जिससे आप रोजाना इसी प्रकार की जानकारी प्राप्त कर सकें और उनका लाभ प्राप्त कर सके। (Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply)

aapki beti yojana ke liye patrata

अगर आप ऐसे योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ पत्रतायों को पूरा करना होगा जो कि कुछ इस प्रकार से है

  • लड़की प्रदेश की स्थानीय निवासी होनी चाहिए ।
  • लड़की वर्तमान में अध्यनरत होनी चाहिए।
  • कक्षा 1 से कक्षा 12वीं की किसी भी कक्षा में पढ़ती होनी चाहिए।
  • लड़की के माता या पिता किसी एक का निधन हो गया है तो उन्हें लाभ दिया जाएगा।

योजना का लाभ प्रथम वर्ष में मिलने के बाद अगले वर्ष में लाभ लेने के लिए पिछले साल की मार्कशीट वह दस्तावेज सहित वर्तमान में अध्यनरत दस्तावेज को विभाग में जमा करवाने होंगे। (Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply)

आवश्यक दस्तावेज क्या है?

इस योजना में आवेदन करने के लिए आपके पास निम्न दस्तावेज़ होने चाहिए तभी आप इस योजना में आवेदन करके उसका लाभ के सकते है।

  • आधार कार्ड
  • माता या पिता में से किसी एक का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • अगर बीपीएल परिवार कार्ड है तो बीपीएल परिवार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • बैंक अकाउंट की पासबुक
  • मार्कशीट
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  • मोबाइल नंबर भी होना अनिवार्य है।

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply?

Aapki Beti Hamari Beti Yojana Online Apply करने के लिए आपको नीचे दिए गए सभी स्टेटस को फॉलो करना होगा ताकि आप आसानी से आवेदन करके योजना का लाभ प्राप्त कर सके

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको शाला दर्पण की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना है।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको आपकी बेटी हमारी बेटी योजना का आवेदन फॉर्म डाउनलोड कर लेना है और उसका प्रिंट आउट निकलवा लेना है।
  • उसके बाद आवेदन फार्म में मांगी गई समस्त जानकारी को ध्यान पूर्वक दर्ज करना है। छात्र-छात्रा का नाम पिता का नाम माता का नाम कक्षा जन्मतिथि आदि सही से दर्ज करें
  • जानकारी दर्ज करने के बाद सभी आवश्यक दस्तावेजों को फार्म से अटैच करना है।

एप्लीकेशन फॉर्म को भरने के बाद आपको यह आवेदन फार्म अपने संस्था प्रधान से प्रमाणित करवाना होगा उसके बाद आपको यह फॉर्म जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में जमा करवाना है। यदि आप यह आवेदन फार्म भरने में सक्षम नहीं है तो आप अपने नजदीकी ई मित्र सहायता केंद्र पर जाकर यह आवेदन फार्म भरवा सकते हैं।

महत्वपूर्ण लिंक्स

Home PageClick Here
Telegram Group Join Now
WhatsApp Group Join Now

Releted Article:-

Leave a Comment